विशेष साक्षात्कार

बच्चों को सूर्यग्रहण के बारे में समझाया

चंद्रशेखर विज्ञान क्लब की ओर से मंगलवार को दीवान पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल दिल्ली रोड में आओ विज्ञान को जानो विषय पर एक कार्यशाला की गई।

चंद्रशेखर विज्ञान क्लब की ओर से मंगलवार को दीवान पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल दिल्ली रोड में आओ विज्ञान को जानो विषय पर एक कार्यशाला की गई। इसका शुभारंभ प्रधानाचार्य कपिल देव व क्लब काॅओडिनेटर संजय शर्मा ने किया। संजय शर्मा ने बच्चों को सूर्यग्रहण के बारे में विस्तार से समझाया और बच्चों के प्रश्नों के उत्तर दिए। साथ दो विज्ञान के जादूदिखाए, जिसमें नोट पर आग लगाकर दिखाया और नोट नहीं चला उसके विज्ञान के बारे में बताया साथ ही एक बच्चे के सिर से पानी डालकर नाक से निकाला और उसका सिद्धांत भी बताया।

उसके बाद बच्चों को टेलीस्कोप को फोकस को सेट करना सीखाया और फिल्टर पेपर से सूर्य के स्पाट को दिखाया। बच्चों के एक प्रश्न था कि पृथ्वी घूमती है परंतु हमें महसूस नहीं होता है उस पर काॅओडिनेटर ने तुरंत गिलास को बच्चें के कान पर लगाकर उसकी जिज्ञासा को शांत किया। कार्यक्रम को देखकर प्रधानाचार्य कपिल देव ने कहा इस तरह के विज्ञान जागरूकता से बच्चों को विज्ञान से वास्तविक रूबरू किया जाता है जो विद्यार्थी के लिए आवश्यक है। स्कूल प्रबंधक संजय दीवान और गीतिका दीवान ने कार्यक्रम की सराहना की।