देश विदेश

Trust worthy AI को रक्षा अभियानों में शामिल करने के लिए गाइडलाइन्स जारी

जनरल चौहान ने अपने संबोधन में विश्वसनीय एआई को शामिल करने की आवश्यकता को रेखांकित किया, यह बताते हुए कि हाल की वैश्विक संघर्षों ने दिखाया है कि एआई आधुनिक युद्ध को कैसे बदल रहा है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि ये सिस्टम न केवल अपेक्षित रूप से काम करें, बल्कि प्रतिकूल हमलों के प्रति भी मजबूत हों।

17 अक्टूबर 2024 को, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और DRDO के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने नई दिल्ली में सशस्त्र बलों के लिए "इवैल्यूएटिंग ट्रस्टवर्थी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ETAI)" ढांचे और दिशा-निर्देशों का अनावरण किया। यह ढांचा देश की रक्षा संचालन में विश्वसनीय एआई को एकीकृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

जनरल चौहान ने अपने संबोधन में विश्वसनीय एआई को शामिल करने की आवश्यकता को रेखांकित किया, यह बताते हुए कि हाल की वैश्विक संघर्षों ने दिखाया है कि एआई आधुनिक युद्ध को कैसे बदल रहा है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि ये सिस्टम न केवल अपेक्षित रूप से काम करें, बल्कि प्रतिकूल हमलों के प्रति भी मजबूत हों। उन्होंने वैज्ञानिक विश्लेषण समूह को ETAI ढांचे के विकास के लिए बधाई दी और रक्षा अनुप्रयोगों में एआई की विश्वसनीयता को बढ़ाने में उनके प्रयासों की सराहना की।

DRDO के अध्यक्ष ने बताया कि विश्वसनीयता और मजबूती अब वैकल्पिक नहीं हैं, बल्कि मिशन विफलताओं और अनपेक्षित परिणामों को रोकने के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने भविष्य के अभियानों की सफलता के लिए एआई अनुप्रयोगों की विश्वसनीयता, मजबूती, पारदर्शिता और सुरक्षा पर जोर दिया।

महान वैज्ञानिक और माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कम्प्यूटेशनल सिस्टम्स एवं साइबर सिस्टम्स की निदेशक श्रीमती सुमा वरुगेस ने बताया कि ETAI ढांचा रक्षा क्षेत्र के लिए एक जोखिम-आधारित मूल्यांकन ढांचा है। इसके सिद्धांत, मानदंड और उपाय अन्य क्षेत्रों में भी लागू होते हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि DRDO इस ढांचे के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक समर्थन प्रदान किया जाएगा।

ETAI ढांचा पांच प्रमुख सिद्धांतों पर केंद्रित है: विश्वसनीयता और मजबूती, सुरक्षा, पारदर्शिता, निष्पक्षता और गोपनीयता। यह विश्वसनीय एआई का मूल्यांकन करने के लिए एक व्यापक सेट के मानदंड भी परिभाषित करता है। इसके साथ, ETAI दिशा-निर्देशों में एआई पाइपलाइन में इन मानदंडों को पूरा करने के लिए विशेष उपाय प्रदान किए गए हैं। यह ढांचा और दिशा-निर्देश डेवलपर्स और मूल्यांकनकर्ताओं को विश्वसनीय एआई बनाने और मूल्यांकन करने के लिए एक संरचित दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।