विशेष साक्षात्कार

गर्मी और लोकसभा चुनाव में मिलेगी निर्बाध बिजली : ईशा दुहन

ऊर्जा भवन सभागार में हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. की प्रबंधनिदेशक ईशा दहुन की अध्यक्षता में डिस्कॉम मख्ु यालय ऊर्जा भवन के सभागार में भण्डार स्कन्ध, सामग्री प्रबन्धन एवं कार्यशाला स्कन्ध के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी लोकसभा चुनाव एवं गर्मियों में बाधारहित विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिये ट्रान्सफार्मर से सम्बन्धित लेबर कान्ट्रेक्ट, आवश्यक विद्युत सामग्री की पूर्व में ही व्यवस्था पूर्ण कर ली जाये।

उन्होंने कहा स्टोर स्कन्ध और वर्कशॉप स्कन्ध के बीच समन्वय स्थापित किया जाना सुनिश्चित किया जाये। वर्तमान में विभिन्नक्षमता के लगभग 7981 मरम्मतशुदा परिवर्तक, पीवीवीएनएल के अर्न्तगत स्थापित विभिन्न कार्यशालाओं एवं भंडार में उपलब्ध हैं। ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिये उपकेन्द्रवार प्रतिदिन परिवर्तकों की जांच एवं अनुरक्षण कार्य किया जाना सुनिश्चित किया जाये। विद्युत उपकेन्द्रों एवं वितरण तथा पावर परिवर्तकों का अनुरक्षण कार्य, कार्ययोजना अनुसार पूर्ण करा लिया जाये जिससे कि आगामी लोकसभा एवं ग्रीष्म ऋतु में बिना व्यवधान के अनवरत् विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

ईशा दहुन ने कहा कि ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने पर ट्रांसफार्मर को शीघ्र अति शीघ्र बदला जाये। ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने पर यथासंभव ट्राली ट्रांसफार्मर से तत्काल विद्युत आपूर्ति सामान्य की जाये। प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को सभी स्थानों पर जर्जर एवं ढीले तारों को कसने के निर्देश दिये, जिससे कि फाल्ट न्यूनतम हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रीष्म ऋतु में उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा विद्युत आपूर्ति में किसी भी प्रकार की विद्युत व्यवधान के लिए अधिकारियों की जवाबदेही होगी।