खेल

भारत-पाकिस्तान मैच के लिए बदला जाएगा मैदान?

न्यूयॉर्क की पिचों को लेकर टीम इंडिया ने जताई नाराजगी

टी20 विश्व कप 2024 में अब तक एक भी हाई स्कोरिंग मुकाबला नहीं खेला गया है। वेस्टइंडीज और अमेरिका की सहमेजबानी में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में फैंस भी उस हिसाब से नहीं आ रहे हैं, जिस हिसाब का 2023 में वनडे विश्व कप रहा था था। खासतौर पर चिंता अमेरिका में हो रहे मैचों को लेकर है। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की पिच अब तक डरावनी साबित हुई है।

यहां दो मैच खेले गए हैं और दोनों में 100 रन भी नहीं बन पाए। ऐसे में आईसीसी के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं। इतना ही नहीं आयरलैंड के खिलाफ बुधवार को मैच के बाद भारतीय टीम ने न्यूयॉर्क की पिच को लेकर नाराजगी जताई है। इसी मैदान में भारत को नौ जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलना है। अगर पिच ने इसी तरह बर्ताव किया तो उस मैच में कई खिलाड़ी चोटिल हो सकते हैं।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीसी ने अधिकारियों से पिच के बर्ताव पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयार्क में पिचों को लेकर बढ़ती परेशानियों के बावजूद आईसीसी की बाकी मैचों को नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से बाहर स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है। न्यूयार्क में ड्रॉप-इन पिचों का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन अहम टूर्नामेंट से पहले उनका परीक्षण नहीं हो पाया था। यह पिच गेंदबाजों को ज्यादा जंच रही है। श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका ने 77 रन पर समेट दिया था। तब से ही न्यूयॉर्क की पिच जांच के दायरे में आ गई थी। इसके बाद भारत ने आयरलैंड को 96 रन पर समेट दिया। पूर्वक्रिकेटरों समेत कई दिग्गजों ने इस मैदान की खूब आलोचना की है और आईसीसी को वहां मैच नहीं कराने को कहा है।

बुधवार को भारत-आयरलैंड मैच के दौरान असीमित उछाल के कारण भारत के कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत चोटिल भी हो गए थे। रोहित तो बैटिंग के दौरान रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे। बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत ने अपने बल्लेबाजों की सुरक्षा को देखते हुए चिंता जाहिर की है। न्यूयॉर्क की पिच पर अप्रत्याशित उछाल और टप्पा खाने के बाद गेंद की गति में भी दोहरापन है। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने निजी तौर पर अपनी नाखुशी व्यक्त की है।’ माना जा रहा है कि आईसीसी पहले रद्द हुए मैचों के आंकड़ों का विश्लेषण कर रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अगर उसे कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है तो नतीजे क्या रहेंगे।