खेल

टी20 विश्व कप में भारत का आज से अभियान शुरू, आयरलैंड से होगा मुकाबला

भारतीय टीम बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी।

भारतीय टीम बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में यशस्वी जायसवाल की जगह संजू सैमसन को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए उतारा था। तभी से इस पर चर्चा शुरू हो गई है कि क्या भारत इस टूर्नामेंट में अपने शीर्ष क्रम में बदलाव करेगा? मैच से ठीक पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी इसे लेकर चुप्पी तोड़ी, लेकिन अपने पत्ते खोलने से साफ मना कर दिया। बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान रोहित शर्मा के साथ संजू सैमसन ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतरे थे।

आमतौर पर यशस्वी जायसवाल सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरते हैं, लेकिन अभ्यास मैच के दौरान यशस्वी को मौका नहीं मिला। संजू सैमसन को मौका मिला, लेकिन वह इस अवसर को भुना नहीं सके और छह गेंद खेल एक रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेले थे। द्रविड़ ने कहा कि टीम के पास कई विकल्प मौजूद है और टीम प्रबंधन परिस्थिति को देखते हुए ही संयोजन पर कोई निर्णय लेगी। द्रविड़ ने कहा, हमारे पास विकल्प मौजूद हैं इसलिए हम अभी अपने पत्ते नहीं खोल रहे हैं।

हमारे पास रोहित, यशस्वी और कोहली भी उपलब्ध हैं जिन्होंने आईपीएल में ओपनिंग के तौर पर शुरुआत की है। हम तीनों विकल्प को देखते हुए ही टीम का चयन करेंगे और परिस्थितियों को देखेंगे तब कोई निर्णय लेंगे। अगर रोहित और कोहली ओपनिंग के तौर पर उतरे तो यशस्वी का क्या होगा? क्या उन्हें तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा या फिर वह प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं होंगे?

यह ऐसा सवाल है जिस पर सभी की निगाहें होंगी। यशस्वी का प्रदर्शन आईपीएल 2024 में काफी निराशाजनक रहा था, वहीं दूसरी ओर कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद वापसी करने वाले पंत ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। न्यूयॉर्क के नासाउ स्टेडियम की पिच को लेकर हाल ही में काफी चर्चा चली थी, लेकिन द्रविड़ का कहना है कि भारत पिच को लेकर कोई शिकायत नहीं करेगा। भारतीय कोच ने कहा कि उनकी टीम परिस्थितियों के साथ ढल जाएगी। द्रविड़ ने कहा, हमने यहां तीन अभ्यास सीजन रखे। तीसरे सीजन से विकेट थोड़ा बेहतर होता जा रहा है, लेकिन पिच तो पिच ही है।