आरोग्य

चिकित्सकों ने दी युवाओं को धूम्रपान से दूररहने की सलाह

तंबाकू निषेध दिवस पर िमनी मैराथन का आयोजन

तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मेरठ कैंसर हॉस्पिटल और आईएमए मेरठ की ओर से मैराथन रैली का आयोजन किया गया। इसमें झांसी से आए 8 वर्षीय धावक भगत सिंह और कुरूक्षेत्र से आए कपिल मलिक विजेता रहे। इस दौरान चिकित्सकों ने युवाओं को धूम्रपान सेदूर रहने की सलाह दी। आईएमए भवन में मिनी मैराथन का शुभारंभ आरएसएस के क्षेत्रीय संघ चालक सूर्य प्रकाश टोंक नेकिया।

इस दौरान 10 किलोमीटर की मिनी मैराथन और 5 किमी वॉकथन का आयोजन हुआ। इस दौरान डॉ उमंग मित्थल ने कहा कि कैंसर होने का कारण 70 प्रतिशत मामलों में तंबाकू ही होता है। धूम्रपान नहीं करने वालेलोग यदि धूम्रपान करने वालेलोगों के संपर्क में आते हैं, तो उनके फेफडे भी संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। वहीं, मनोचिकित्सक डॉ सम्यक जैन न कहा े कि तंबाकू छोड़ना आसान है।

इसके लिए इच्छाशक्ति को मजबूत बनाना चाहिए। डॉ वीन त्यागी नेसिगरेट के धुएं से होने वाले नुकसानों की जानकारीदी। डॉ राहुल बंसल ने कहना कि अध्यात्म की शक्ति और योग की सहायता से तंबाकू से मुक्ति पाई जा सकती है। इस दौरान तंबाकू छोड़ चुके लोगों ने भी अपने अनुभव बताए। इस दौरान हिमांशु गोयल, डॉ विवेक बंसल, डा तनुज गर्ग, आनंद शर्मा, आईएमए अध्यक्ष डॉ संदीप जैन, डॉ एसपी मित्थल, डॉ आशीष जैन, डॉ संजय गुप्ता, गौरव सिंह, संजय अग्रवाल आदि रहे।