शेतकरी विषय

भूमि अधिग्रहण : किसानों के खाते में भेजे गए 200 करोड

गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए गांव बिजौली व खरखौदा में 213 हेक्टेयर जमीन पर अधिग्रहण किया जा रहा है।

गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए गांव बिजौली व खरखौदा में 213 हेक्टेयर जमीन पर अधिग्रहण किया जा रहा है। मंगलवार की शाम तक 74 बैनामों के माध्यम से 318 किसानों की 105.18 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कार्यपूर्ण हो चुका है। उधर, शासन ने भी किसानों को जमीन के बदले मुआवजे के रूप में धनराशि प्रदान करने के लिए 350 करोड़ रुपये जारी किए हैं। जिला प्रशासन द्वारा किसानों के बैंक खातों में 200 करोड़ से अधिक का मुआवजा भेजा जा चुका है। जबकि अन्य के बैंक खातों में रकम भेजने की प्रक्रिया को पूर्णकिया जा रहा है।

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पिछले दिनों लोकसभा चुनाव की तैयारियों ने प्रभावित भी किया और करीब 10 दिनों में किसी किसान की जमीन का बैनामा नहीं किया जा सका। अब फिर से अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है। तहसीलदार शैलेंद्र कुमार ने बताया कि औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए खरखौदा और बिजौली में कुल 825 किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। किसान भी अपनी जमीन औद्योगिक गलियारे के विकास के लिए देने को तैयार हैं।