देश विदेश

Pitru Paksha Date 2024: 17, 18 या 19 सितंबर, आखिर कब शुरू होगा पितृपक्ष?

ज्योतिष आचार्य राकेश झा ने कहा कि कुंडली से पितृ दोष के शांति, पुरखों के आशीर्वाद, पितरों को तृप्ति के लिए पितृपक्ष में तर्पण व पिंडदान कर ब्राह्मण कराया जाएगा।

भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा 18 सितंबर बुधवार को अगस्त्य मुनि को तर्पण करने के साथ पितृपक्ष का आरंभ हो जाएगा। श्रद्धालु 19 सितंबर से पितरों का आशीष प्राप्त करने को लेकर तिल व जौ से तर्पण करेंगे। ज्योतिष आचार्य राकेश झा ने कहा कि कुंडली से पितृ दोष के शांति, पुरखों के आशीर्वाद, पितरों को तृप्ति के लिए पितृपक्ष में तर्पण व पिंडदान कर ब्राह्मण कराया जाएगा।

इस बार पितृपक्ष में द्वितीया तिथि के क्षय होने से पितरों की कृपा पाने के लिए पूरे 14 दिन मिलेंगे। धार्मिक मान्यता के अनुसार, पितरों को जल और तिल से पितृपक्ष में तर्पण करने से आत्मा तृप्त होती है। उनका आशीष कुटुंब को कल्याण के पथ पर ले जाता है।

सनातन धर्म में पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2024) की अवधि को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरान जातक पूर्वजों का श्राद्ध और तर्पण करते हैं। मान्यता है कि इन कार्यों को करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता है। ऐसे में आप विशेष चीजों के दान के द्वारा पितृ दोष से मुक्ति पा सकते हैं।