देश विदेश

Paris Olympics 2024: ओपनिंग सेरेमनी से पहले ही देश का ट्रैफिक सिस्टम हुआ ध्वस्त...कई ट्रेनों में की गई तोड़फोड़

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले ही फ्रांस के हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर आगजनी की कई घटनाएं और हमले हुए. जिससे दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन के लिए मेजबान देश का ट्रैफिक सिस्टम एक तरह से ध्वस्त हो गया.

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी से पहले ही तहलका मच गया है। दरअसल पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले ही फ्रांस के हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर आगजनी की कई घटनाएं और हमले हुए. जिससे दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन के लिए मेजबान देश का ट्रैफिक सिस्टम एक तरह से ध्वस्त हो गया.

जिससे कई रेल सेवाएं ठप हो गई हैं.बताया जा रहा है कि इन कथित हमलों के कारण कई रूटों पर ट्रेन सेवाएं रद्द की जा रही हैं. हमलों के बाद करीब 800,000 यात्रियों पर असर हुआ है. सुरक्षा के अधिकारी इनको ‘तोड़फोड़’ की एक बड़ी साजिश बता रहे हैं.

फ्रांसीसी रेलवे कंपनी ने कहा कि, हाई-स्पीड टीजीवी नेटवर्क को बड़ा नुकसान पहुंचाया गया है। इसका उद्देश्य देश के हाई-स्पीड नेटवर्क को कमजोर करना है। SNCF ने उद्घाटन से कुछ घंटे पहले कहा कि, फ्रांस का हाई-स्पीड रेल नेटवर्क आगजनी सहित दुर्भावनापूर्ण कृत्यों की चपेट में आ गया है, जिससे ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद हो गया है। SNCF ने सभी यात्रियों से अपनी यात्रा स्थगित करने की अपील भी की है। 

‘घृणित आपराधिक कृत्य’

फ्रांस के परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गीटे ने फ्रांस के हाई-स्पीड टीजीवी रेल नेटवर्क पर बड़े पैमाने पर हमले को एक घृणित आपराधिक काम करार दिया. वर्गीटे ने कहा कि पूरे सप्ताहांत में रेल यातायात के लिए बहुत गंभीर नतीजे होंगे. क्योंकि उत्तरी,पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी फ्रांस की ओर जाने वाले कनेक्शन आधे हो गए हैं.जबकि रेल ऑपरेटर एसएनसीएफ के मुख्य कार्यकारी जीन-पियरे फरांडौ ने कहा कि 800,000 यात्री इससे प्रभावित हुए हैं.