देश विदेश

NEET-UG का फाइनल रिजल्ट जारी, बदली 4 लाख कैंडिडेट्स की रैंक, स्कोर कार्ड चेक करने के लिए फॉलो करें यह स्टेप

फीजिक्स के एक अस्पष्ट प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट लिस्ट में बदलाव की जरूरत पड़ी थी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को घोषणा की थी कि संशोधित परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG 2024 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. नये रिवाइज्ड रिजल्ट के बाद करीब चार लाख अभ्यर्थ‍ियों की रैंक बदल गई है. गौरतलब है कि फीजिक्स के एक अस्पष्ट प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट लिस्ट में बदलाव की जरूरत पड़ी थी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को घोषणा की थी कि संशोधित परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे.

बता दें कि चार जून को जारी किए गए रिजल्ट में 67 छात्रों ने टॉप रैंक प्राप्त की थी. हालांकि IIT-दिल्ली की एक विशेषज्ञ समिति के आधार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने विवादित प्रश्न के लिए केवल एक सही विकल्प को स्वीकार करने का आदेश दिया. यह समायोजन लगभग 4.2 लाख छात्रों के अंकों को प्रभावित करेगा जिन्होंने पहले से स्वीकृत उत्तर चुना था, जिससे शीर्ष स्कोर करने वालों की संख्या 61 से घटकर अनुमानित 17 हो गई.

NEET UG रिवाइज्ड स्कोरकार्ड 2024 ऐसे देखें 
स्टेप 1:अभ्यर्थी सबसे पहले आधिकारिक एनटीए वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं. 
स्टेप 2: "NEET-UG Revised Score Card" के लिए लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3: यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें. 
स्टेप 4: अब स्क्रीन पर प्रदर्शित संशोधित स्कोरकार्ड देखें.
 स्टेप 5: भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और सुरक्षित रखें.