आरोग्य

खून के रोगियों को मिलेगी राहत, मेरठ में शुरू हुई मैक्स की ओपीडी

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज (नई दिल्ली) ने मेरठ में हेमाटोलॉजी एंड बोन मैरो ट्रांसप्लांट की ओपीडी सेवा शुरू की है।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज (नई दिल्ली) ने मेरठ में हेमाटोलॉजी एंड बोन मैरो ट्रांसप्लांट की ओपीडी सेवा शुरू की है। ये ओपीडी यहां मैक्स मेड सेंटर में लगेगी। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज में हेमेटोलॉजी एंड बोन मैरो ट्रांसप्लांट विभाग में कंसल्टेंट डॉ. करुणा झा की मौजूदगी में ये ओपीडी लॉन्च की गई। डॉ. करुणा झा महीने के दूसरे और चौथे गुरुवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक ओपीडी में मरीजों को देखेंगी।

खून से जुड़े कई तरह के डिसऑर्डर होते हैं, जिनमें लो हीमोग्लोबिन, लो प्लेटलेट काउंट, थैलेसीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया, हीमोफिलिया और अन्य ब्लीडिंग डिसऑर्डर, मायलोमा, एक्यूट और क्रोनिक ल्यूकेमिया, लिम्फोमा जैसे ब्लड कैंसर जैसे रोग शामिल होते हैं। मेरठ व आसपास क्षेत्र के मरीज इस ओपीडी में विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखा सकेंगे और अब उन्हें प्राथमिक परामर्श के लिए दूसरे शहरों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा। लॉन्च इवेंट के दौरान मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज में हेमेटोलॉजी एंड बोन मैरो ट्रांसप्लांट विभाग में कंसल्टेंटडॉ. करुणा झा ने कहा ‘’भारत में करीब 60 फीसदी आबादी एनीमिया से प्रभावित हैं और इसके साथ कई अन्य ब्लडडिसऑर्डर भी होते हैं, जो हल्के और घातक दोनों तरह के होते हैं।

मायलोमा एक बहुत ही कॉमन ब्लड कैंसर में से एक है और पिछले 25 वर्षों से प्रति लाख लोगों में से इसके 30 मामले सामने आते हैं। हालांकि, मेडिकल अवेयरनेस और इलाज के विकल्पों में हुई प्रगति, दवाओं से लेकर बोन मैरो ट्रांसप्लांट तक के कारण मरीजों को लाभ मिला है और आयु और क्वालिटी ऑफ लाइफ में बढ़ोतरी हुई है।