देश विदेश

UP : उत्तर प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी... इस मंडल में बन सकता है एक और जिला

इस पत्र में लिखा गया है कि महराजगंज की तहसील फरेंदा व नौतनवा और गोरखपुर की तहसील कैंम्पियरगंज को मिलाकर फरेंदा बनाए जाने के संबंध में अपनी रिपोर्ट स्पष्ट संस्तुति के साथ दें.

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए एक और खुशखबरी मिल सकता है. दरअसल, प्रदेश को एक और जिला मिल सकता है. अगर यूपी में एक और जिला बनते है तो जिलों की संख्या 76 हो जाएगी प्रदेश में फरेंदा को नया जिला बनाने के लिए गोरखपुर के कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी गई है.

इस संबंध में राजस्व परिषद के आयुक्त एवं सचिव की ओर से गोरखपुर के डीएम को पत्र भेजा गया है. इस पत्र में लिखा गया है कि महराजगंज की तहसील फरेंदा व नौतनवा और गोरखपुर की तहसील कैंम्पियरगंज को मिलाकर फरेंदा बनाए जाने के संबंध में अपनी रिपोर्ट स्पष्ट संस्तुति के साथ दें.

जानकारी के अनुसार, डीएम को यह रिपोर्ट गोरखपुर के मंडलायुक्त के जरिये राजस्व परिषद को भेजनी है. वहीं, राजस्व परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया है कि सामान्य प्रक्रिया के तहत जिलों से रायशुमारी के लिए पत्र जारी हुआ है. फिलहाल शासन स्तर पर कोई नया जिला बनाने का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. 



बताया जा रहा है कि महराजगंज जिला प्रशासन ने इस प्रस्ताव को लेकर असमहित जाहिर की है. इस को लेकर उनका कहना है कि नया जिला बनने पर महराजगंज में सिर्फ दो तहसीलें महराजगंज सदर और निचलौल बची रहेंगी. जो कि शासन के अनुरूप नहीं होगा. एक जिले में कम से कम तीन तहसीलें होनी चाहिए. 

वहीं, सामान्य प्रक्रिया के तहत जिलों से रायशुमारी के लिए पत्र जारी हुआ है. फिलहाल शासन स्तर पर कोई नया जिला बनाने का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.