देश विदेश

1 से 19 नवंबर तक Air India से यात्रा करना हो सकता है खतरा... खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने दी फ्लाइट उड़ाने की धमकी

यह धमकी ऐसे समय आई है जब विमानन क्षेत्र बम की झूठी सूचना से परेशान है, जिसके कारण रविवार को भी कई फ्लाइट प्रभावित हुईं।

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर हवाई यात्रियों के लिए चेतावनी जारी की है। उसने 1 से 19 नवंबर के बीच Air India की उड़ानों से न उड़ने की अपील की है। यह धमकी ऐसे समय आई है जब विमानन क्षेत्र बम की झूठी सूचना से परेशान है, जिसके कारण रविवार को भी कई फ्लाइट प्रभावित हुईं।

बीते एक कुछ दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों को 100 से अधिक धमकियां मिल चुकी हैं। पन्नू ने कहा है कि सिख दंगों की 40वीं वर्षगांठ पर एयर इंडिया की फ्लाइट पर हमले की संभावना है। पन्नू ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों से बचने का आग्रह किया है।

भारत में आतंकवादी घोषित 

 गुरपतवंत सिंह पन्नू, जो 'सिख फॉर जस्टिस'  (SFJ) संगठन का संस्थापक है। खालिस्तान के नाम पर भड़काऊ भाषण देने की वजह से भारत में आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। पन्नू पर अलगाववाद को बढ़ावा देने और पंजाबी सिख युवाओं को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप है। पन्नू अक्सर भड़काऊ बयानों के लिए जाना जाता है।

पन्नू ने पिछले साल भी इसी तरह की धमकियां दी थीं। उसकी चेतावनी भारत में एयरलाइन संचालन को प्रभावित करने वाली बम की झूठी कॉलों के बीच आई है, जिससे व्यापक चिंता बढ़ी है।

कौन है पन्नू?

SFJ के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन का एक मुख्य चेहरा है, जो एक स्वतंत्र सिख राज्य खालिस्तान की स्थापना का करना चाहता है। वह अमेरिका में एक वकील है और खालिस्तान के लिए जनमत संग्रह और प्रचार के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।

भारत सरकार ने वारंट जारी किए 

भारत सरकार ने जुलाई 2020 में पन्नू को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया और उसकी गिरफ्तारी के लिए कई वारंट जारी किए। इसके बावजूद, वह कनाडा, यूके और यूएस में खालिस्तान आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने में सक्रिय है। खासकर पन्नू  कनाडा, यूके और यूएस जैसे देशों में खालिस्तान आंदोलन के लिए समर्थन की पैरवी करता है।