देश विदेश

Maharashtra : एक महीनें बाद हो सकते हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव... CEC का आया बयान

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने बताया कि उन्होंने राजनीतिक दलों और संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। सभी राजनीतिक दल अपनी रणनीतियों पर काम कर रहे हैं। इस बीच, चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की और महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने बताया कि उन्होंने राजनीतिक दलों और संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

उन्होंने कहा कि कई पार्टियों ने दिवाली जैसे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीखों का निर्धारण करने की मांग की है। सीईसी ने विश्वास जताया कि महाराष्ट्र लोकतंत्र के इस महोत्सव में सक्रिय भूमिका निभाएगा।

फर्जी समाचारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

राजीव कुमार ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षकों से आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में चुनावी अपराधों से जुड़ी एफआईआर की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने सभी एसपी को कार्मिक, ईवीएम, और सोशल मीडिया से संबंधित मामलों की गहन समीक्षा करने का निर्देश दिया। सीईसी ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के प्रति तत्परता से प्रतिक्रिया देने और कार्रवाई करने की बात कही। राज्य पुलिस को भी नोडल अधिकारियों के माध्यम से जांच में तेजी लाने के लिए कहा गया है।

चुनाव अधिकारियों को निर्देश

 समीक्षा बैठक में, सीईसी राजीव कुमार ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को मतदान केंद्रों पर सुविधाएं सुनिश्चित करने और मतदाता कतारों का उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीईओ को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि मतदान केंद्रों का दौरा कर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा करें, जैसे कि कतार में खड़े मतदाताओं के लिए बेंच, पीने का पानी, और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पार्किंग की व्यवस्था।