राजकरण

45 सालों के बाद पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड का किया दौरा...पोलैंड और यूक्रेन की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को पोलैंड और यूक्रेन दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. 45 सालों के बाद यह पहली बार है कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड का दौरा कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को पोलैंड और यूक्रेन दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. 45 सालों के बाद यह पहली बार है कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड का दौरा कर रहे हैं. इसके अलावा पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के दौरे पर रहेंगे. अपनी इस यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट किया. उन्होंने लिखा, 'मेरी पोलैंड यात्रा ऐसे समय हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. पोलैंड मध्य यूरोप में हमारा एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है.  

लोकतंत्र के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है. मैं इस साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं. भारत पोलैंड के साथ गहरी दोस्ती को महत्व देता है. मैं पोलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करुंगा.' 

पोलैंड के लिए पीएम मोदी हुए रवाना

बता दें कि पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी के दौरे को लेकर पोलैंड में रह रहे भारतीय खासा उत्साहित हैं और उनका भव्य स्वागत करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री का वारसॉ में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद वह राष्ट्रपति महामहिम आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री महामहिम डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे.