भक्ति

गर्मी और उमस भी नहीं रोक रही कांवड़ियों के कदम

आस्था : केसरिया रंग में रंगा हाईवे, नाचते-गाते गंतव्य की ओर बढ़ते शिवभक्त कांवरिए

जैसे-जैसे शिवरात्रि पर्व नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे मेरठ हाईवे पर कांवड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कांवड़िए नाचते गाते हुए अपने गंतव्य की तरफ बढ़ रहे हैं। जबकि, बारिश न होने के कारण उमस और गर्मी बरकरार है। ऐसे में भीषण गर्मी का एहसास और माैसम प्रतिकूल होने के बावजूद शिवभक्तों के कदम नहीं रुक रहे हैं। मेरठ में मोदीपुरम, कंकरखेड़ा, रुड़की रोड और दिल्ली रोड पर 150 से अधिक कांवड़ सेवा शिविर लगाए गए हैं। इन शिविरों में शिवभक्त कुछ देर आराम करते हैं और फिर अपने गंतव्यों की ओर बढ़ रहे हैं।आसमान से बरसती आग में तपती सड़क, 37 डिग्री तापमान में सड़क पर नंगे पैर चलते कांवड़ियों का छलनी शरीर के असहनीय दर्द को भूलकर बम-बम भोले का उद्घोष करते हुए कांवड़ियों का सैलाब सड़कों पर उतर आया है। भोलेनाथ की भक्ति कांवड़ियों के पैरों के छाले में दर्द पर भारी पड़ रही है।

प्रभु की भक्ति में डूबे शिवभक्त शिवालयों की तरफ बढ़ रहे हैं। सेवक जगहजगह कांवड़ शिविरों में कांवड़ियों की सेवा को अपना शोभाग्य मानकर चल रहे हैं। शिविरों में सेवा करते हुए वीआईपी भी देखे जा रहे हैं। देश की सबसे लंबी चलने वाली धार्मिक कांवड़ यात्रा अपने चरम पर है। वहीं, कावडियों की सुरक्षा को देखते हुए हमारे जितने भी कांवड़ रूट पर पड़ने वाले पोल है। उन सभी पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं। वहीं, कांवड़ यात्रा पर ड्रोन कैमरों से भी पुलिस प्रसाशन नजर रखे हुए हैं। साथ ही साथ इसके अलावा कमांड कंट्रोल सेंटर से भीतमाम सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग की जा रही है। कावड़ यात्रा में किसी भी प्रकार की कोई घटना न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है।आपको बता दें कि, पुलिस प्रशासन कांवड़ यात्रा में किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ मुकदमा में दर्जकिया जा रहा है।

वहीं हरिद्वार में पुलिस की 24 घंटे कांवड़ रूट पर नजर बनाए हुए है। जितने भी सेंसिटिव रूट हैं उन पर फोर्स की डिप्लॉयमेंट की गई है। कैमरों के जरिए सभी रूट्स पर नजर रखी जा रही है। वहीं, मंदिरों के आसपास बैरिकेडिंग कर दी गई है। इस दौरान भारी वाहनों के रास्ते को भी डायवर्ट किया गया है। ताकि, किसी भी श्रद्धालु को दिक्कत न आए। बेरिकेडिंग होने से लोगों को परेशानी कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर शहर से लेकर हाईवे तक एक तरफ से मार्गों को बंद कर दिया गया है। दिल्ली रोड, गढ़ रोड, बागपत रोड़, मोदीपुरम, सिवाया टोल प्लाजा, हापुड़ रोड आदि मार्गों पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। जबकि, मुख्य चौराहों और मार्गों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। जिसके चलते यहां से निकलने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, इस दौरान जिन लोगों को आफिस जाना है, उन्हें भी रास्ता बदल बदृ कर जाना पड़ रहा है। जिसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है।