राजकरण

लापरवाह जेई निलंबित, एसडीओ को मिली चार्जशीट

एमडी पॉवर ने लिया कांवड़यात्रा की तैयारियों का जायज

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. की एमडी ईशा दुहन ने मेरठ से उत्तराखण्ड बार्डर तक कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। एमडी ने विद्युत वितरण खण्ड-तृत्तीय के अन्तर्गत एनएच56 एटू जेड कालोनी के समीप कांवड़ मार्ग पर पहुंची, जहां उन्होंने विद्युत खंभों पर आठ फिट तक पॉलिथीन से कवर करने, क्रासिंग एवं ट्रांसफार्मर पर बैरीकेटिंग तथा लाईन क्रासिंग पर गार्डिंग आदि विद्युत व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कांवड़ यात्रा में विद्युत सुरक्षा के मध्यनजर सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं। एटू जेड कालोनी के सामने कांवड़ मार्ग पर विद्युत खंभों पर पन्नी नहीं लगे होने पर प्रबंध निदेशक ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा की तैयारियों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने अधिकारियों को कांवड़ यात्रा को गंभीरता से लेने की हिदायत दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य में गुणवत्ता नहीं पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने एनएच58 पर स्थित सभी विद्युत खंभों का निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले विद्युत ट्रासंफार्मरों को कवर करने, विद्युत लाईनों को दुरुस्त करने और सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए। मेरठ में एनएच 58 कांवड़ मार्ग का निरीक्षण करने के बाद एमडी ने विद्युत वितरण खण्ड खतौली के अन्तर्गत भैसीकट पर गंग नहर कांवड़ मार्ग का औचक निरीक्षण किया। गंगनहर पर कांवड़ मार्ग पर स्थित विद्युत खंभों पर आठ फिट ऊंचाई तक पॉलीथिन से कवर करने के निर्देश दिए।

एमडी ने कहा कि एलटी लाईन के सर्विस कनेक्शन को विद्युत सुरक्षा के दृष्टिगत ऊंचा किया जाये और कांवड़ मार्ग पर विद्युत व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। खतौली में निरीक्षण करने के पश्चात् एमडी ने मुजफ्फरनगर के अन्तर्गत बेगराजपुर बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया। एमडी ने अवर अभियंता एवं उपखण्ड अधिकारी से राजस्य वसूली, राजस्व लक्ष्य, कन्ज्यूमरों की संख्या आदि की जानकारी ली और राजस्व लक्ष्य हर हाल में प्राप्त करने के निर्देश दिए। बिजलीघर पर एमडी ने लॉग बुक, ट्रांसफार्मर रजिस्टर, शिकायत रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया। लॉग बुक में ब्यौरा पूरा न मिलने पर एमडी ने अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी से जवाब-तलब किया। उन्होंने कहा कि एसडीओ एवं अवर अभियन्ता द्वारा कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। बिजलीघर यार्ड में घास अधिक होने और स्वच्छता नहीं पाये जाने पर एमडी ने अवर अभियन्ता को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि आग बुझाने के लिए बाल्टी में बालू आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। फायर एक्सटंग्विशर को चेक किया गया जो कार्य नहीं कर रहा था। कार्य में लापरवाही बरतने के लिए एमडी ने मुख्य अभियन्ता मुजफ्फरनगर को तत्काल प्रभाव से अवर अभियंता को निलम्बित करने एवं एसडीओ को चार्ज शीट देने के निर्देश दिए।