राजकरण

आज आठ चुनावी योद्धाओ के भाग्य का फै सला करेंगे मतदाता

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान, जिले में 756 मतदान केंद्रों पर 2042 बूथ बनाए, जिले भर में कड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, पोिलंग पािर्टयां बूथों पर पहुंची

बुधवार को लोकसभा चुनाव के प्रचार प्रसार के थमने के बाद गुरूवार को विक्टोरिया पार्क पहुंचे जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण की देखरेख में दूसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां सुरक्षा बलों के साथ रवाना हो गई। अब शुक्रवार यानि आज सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होना है। जिसको लेकर पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली है।

अब जनता की बारी है कि वह घरों से बाहर निकले और एक अच्छी सरकार बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए शत-प्रतिशत मतदान करे। मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र में मेरठ शहर, मेरठ कैंट, मेरठ दक्षिण, किठौर विधानसभा के साथ हापुड़ विधानसभा भी आती है। भाजपा से अरुण गोविल, बसपा से देवव्रत त्यागी, सपा-कांग्रेस गठबंधन से सुनीता वर्मा प्रत्याशी हैं। दूसरे चरण के मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा। जबकि, संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा को चाक-चौबंद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान स्थल और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे से हर गतिविधि पर पैनी नज़र रखी जाएगी। ताकि किसी भी तरह की परिस्थियों पर समय रहते काबू पाया जा सके।

उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोई समस्या आती है तो वह कलक्टेट में बने कंटोल रूम पर फोन कर समस्या का समाधान करवा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि लोकसभा चुनाव के मतदान केंद्रो पर पिंक बूथ, दिव्यांग, मॉडल बूथ, युवा बूथ बनाए गए है। जबकि, बूथ पर साफ सफाई, पानी और शौचालय आदि की भी व्यवस्था की गई है। ताकि, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न किया जाए सके।

मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए सेक्टर मजिस्टेट, जोनल मजिस्टेट, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में पैरा मिलिटरी फोर्स के साथ पुलिस कर्मियों की अतिरिक्ट व्यवस्था की गई है। बता दें कि, मेरठ हापुड़ लोकसभा सीट के लिए 756 मतदान स्थलों पर 2042 बूथ तैयार किये गए है। वहीं, सिवालखास में 371 बूथ बनाए गए है। इन मतदान स्थलों के दो सौ मीटर दूरी पर छोटे-बड़े वाहन खड़े होंगे। जबकि, मतदान केंद्रों के आस-पास किसी भी वाहन को खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।

मतदान स्थल पर मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे, डीएम दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण् ने की सभी से मतदान करने की अपील की है। ताकि सभी लोग करें अधिक से अधिक मतदान बता दें कि सभी लोग मतदान करें इसको सामाजिक सस्थाओं, संगठनों ने प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर विभिन्न तरह के जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये। इस दौरान संस्थाओं और संगठनों के सदस्यों ने लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने और एक अच्छी सरकार चुनने के लिए जागरूक करते हुए मतदान करने की शपथ दिलाई।