देश विदेश

गुजरात में फर्जी कोर्ट का हुआ पर्दाफाश... 5 साल से जज बनकर लोगों को बना रहा था बेवकूफ

इस मामले में पुलिस ने सोमवार को बताया कि गांधीनगर निवासी आरोपी सैमुअल क्रिश्चियन ने अपने कार्यालय में एक फर्जी ट्रिब्यूनल स्थापित किया था। जिसमें लगभग पांच वर्षों तक न्यायाधीश वास्तविक न्यायालय जैसा माहौल बनाकर आदेश प्रस्तुत और पारित करता था।

गुजरात से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। जहां पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो पांच साल से फर्जी कोर्ट चला रहा था। इस मामले में पुलिस ने सोमवार को बताया कि गांधीनगर निवासी आरोपी सैमुअल क्रिश्चियन ने अपने कार्यालय में एक फर्जी ट्रिब्यूनल स्थापित किया था। जिसमें लगभग पांच वर्षों तक न्यायाधीश वास्तविक न्यायालय जैसा माहौल बनाकर आदेश प्रस्तुत और पारित करता था।

पुलिस ने दी जानकारी

पुलिस ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि, आरोपी मॉरिस सैमुअल क्रिश्चियन ने 2019 में एक सरकारी जमीन से जुड़े मामले में अपने मुवक्किल के पक्ष में आदेश पारित किया। जिससे यह पूरी तरह से साफ हो गया है कि यह फर्जी कोर्ट कम से कम पिछले पांच साल से चल रहा था। 

मामले की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि क्रिश्चियन उन लोगों को फंसाता था जिनके भूमि विवाद से संबंधित मामले शहर के सिविल कोर्ट में लंबित थे। वह अपने ग्राहकों से उनके मामलों को सुलझाने के लिए फीस के रूप में एक निश्चित राशि लेता था। 

पुलिस ने यह भी कहा कि क्रिश्चियन ने सबसे पहले खुद को अदालत द्वारा नियुक्त एक आधिकारिक मध्यस्थ के रूप में स्थापित किया, अपने ग्राहकों को गांधीनगर में अपने कार्यालय में बुलाया, जो एक अदालत की तरह बनाया गया था और न्यायाधिकरण के पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्य किया। एक अनुकूल आदेश पारित किया।