देश विदेश

जन्मदिन विशेष: जानें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कैसे बन गए राजनीति के चाणक्य?

उनकी रणनीति किसी भी राज्य में पार्टी को जितवाने में अहम भूमिका निभाती है, वहीं विपक्ष के लिए वह हमेशा नई-नई चुनौतियां खड़ी करते रहते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह का आज यानी 22 अक्टूबर को जन्मदिन है. शतरंज खेलने, क्रिकेट देखने और संगीत में गहरी रुचि रखने वाले भारतीय जनता पार्टी के ‘चाणक्य’ कहे जाने वाले अमित शाह ने पंचायत से संसद तक बीजेपी को सत्ता में लाने के सपने को साकार करने की दिशा में काम किया. उनकी रणनीति किसी भी राज्य में पार्टी को जितवाने में अहम भूमिका निभाती है, वहीं विपक्ष के लिए वह हमेशा नई-नई चुनौतियां खड़ी करते रहते हैं. 

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था. साल 2014 में वह उस वक्त काफी चर्चा में आए, जब उनकी रणनीतियों की वजह से भाजपा ने लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत हासिल की. उसके बाद से अमित शाह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय राजनीति के क्षेत्र में तब से लेकर अब तक वह लगातार बुलंदियां हासिल करते चले आ रहे हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के राजनीतिक सफर की शुरुआत की वजह उनका परिवार था, जो आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा था. कॉलेज के दिनों में ही वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य बन गए थे. बता दें कि अमित शाह 1983 में एबीवीपी से जुड़े, 1987 में उन्होंने बीजेपी युवा मोर्चा को ज्वाइन किया और साल 1997 में वह पहली बार विधायक बने. उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2002 में मिली, जब उन्हें गुजरात का गृह मंत्री बनाया गया.  

जानकार के लिए बता दें कि सियासत की दुनिया में अमित शाह को चाणक्य कहा जाता है क्योंकि वह जिस राज्य के लिए रणनीति बनाना शुरू कर देते हैं, वहां पार्टी को फायदा मिलने लगता है. साल 2014 और साल 2019 के चुनाव में उनकी रणनीतियों का विरोधी दलों ने भी लोहा माना. इन दोनों ही चुनावों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. कहा जाता है कि अमित शाह को शतरंज खेलने, क्रिकेट देखने और संगीत में काफी रुचि है.