वारदात

CM एन बीरेन सिंह के सुरक्षाकर्मियों के टीम पर हमला, 2 सुरक्षाकर्मी घायल

मणिपुर हिंसा का आग अभी बुझा ही नहीं की उग्रवादियों ने एक और चिंगारी लगा दी है।

मणिपुर हिंसा का आग अभी बुझा ही नहीं की उग्रवादियों ने एक और चिंगारी लगा दी है। दरसल हिंसाग्रस्त मणिपुर में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के काफिले पर उग्रवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए है। बताया जा रहा है कि यह घटना 10 मई यानी की सोमवार की सुबह की है जब यह काफिला हिंसा प्रभावित जिरीबाम जिले की तरफ जा रहा था। पूरा मामला ये है कि सीएम एन बीरेन सिंह मंगलवार को जिरीबाम का दौरा करने वाले थे।

उनके दौरे से पहले सीएम की सुरक्षा टीम वहां जा रही थी संदिग्ध उग्रवादियों ने घात लगाकर टीम पर हमला कर दिया। सुरक्षा बलों के वाहनों पर कई गोलियां चलाई गईं, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. पुलिस के मुताबिक हमले के दौरान एक जवान घायल हो गया। उग्रवादियों ने शनिवार को जिरीबाम में दो पुलिस चौकियों, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के ऑफिस और करीब 70 मकानों में आग लगा दी थी।

मणिपुर में हिंसा की आग मई 2023 से ही भड़की है तब से लगातार गोलीबारी-हिंसा जैसी घटनाएं घट रही हैं. मैतेई-कुकी विवाद को अब तक पूरी तरह सुलझाया नहीं गया है। मणिपुर में जातीय हिंसा को शांत कराने के लिए न जाने कितने जतन किए गए, इसके बावजूद इस पर पूरी तरह लगाम नहीं लग पाया है। मैतेई लोग मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं और मुख्य रूप से इंफाल के आसपास के घाटी क्षेत्रों में बसे हुए हैं, जबकि आदिवासी पहाड़ियों में ज्यादातर निवास करते हैं।