खेल

टी20 वर्ल्ड कप : टीम इंडिया का यूएसए से मुकाबला आज

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव

 भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में पाकिस्तान पर फतेह हासिल करने के बाद एक बार फिर से इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में तीसरे मैच में उतरने के लिए तैयार हो रही है। टीम इंडिया का अगला मैच 12 जून को (आज) यूएसए के खिलाफ है, जो न्यू यॉर्क में ही खेला जाएगा, जहां इससे पहले के दो मैच हुए हैं।

अब सवाल ये है कि क्या कप्तान और कोच अगले मैच की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव किया जाएगा या फिर वही टीम उतरेगी। टीम इंडिया में जो पहले दो मैच खेले हैं, उसमें कोई भी बदलाव देखने के लिए नहीं मिला। यानी जो प्लेइंग इलेवन आयरलैंड के खिलाफ उतरी, वही टीम पाकिस्तान के खिलाफ भी देखने के लिए मिली थी।

लेकिन इस बीच बात अगर खिलाड़ियों के प्रदर्शन की करें तो भारत ने भले ही दो मैच जीत लिए हों, इसलिए कमियों की बात ज्यादा नहीं होती है, लेकिन कुछ दिक्कतें हैं, जिन्हें देखा और समझा जाना चाहिए। खास तौर पर नजर शिवम दुबे पर होनी चाहिए। आयरलैंड के खिलाफ तो उन्हें कुछ खेलने के लिए नहीं मिला, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ जरूर उनसे उम्मीद रही होगी।

पाकिस्तान के खिलाफ दुबे ने 9 गेंदों का सामना किया और इसमें केवल तीन ही रन बना सके। यानी कोई चौका छक्का भी नहीं लगाया गया। शिवम दुबे ने सीएसके के लिए खेलते हुए आईपीएल के पहले हाफ में कमाल का प्रदर्शन किया था। संजू सैमसन को मिल सकता है शिवम दुबे की जगह मौका अब बात की जाए कि अगर शिवम दुबे को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा जाता है तो किसकी एंट्री होगी।

वहां के लिए संजू सैमसन एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। संजू सैमसन के लिए आईपीएल का सीजन काफी बेहतर गया था। ऐसे में उनको मौका दिया जा सकता है। ये बात सही है कि संजू गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ शिवम से गेंदबाजी नहीं कराई थी। अगर केवल बल्लेबाजी के लिए ही रखना है तो फिर संजू शिवम से बेहतर विकल्प हो सकते हैं। संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा , अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।